Inclusive Governance: सार्वजनिक क्षेत्र उन्नत तकनीक के साथ विकसित होता रहता है इसका मुख्य उद्देश्य कभी नहीं बदलता : यह सुनिश्चित करना कि सभी नागरिक चाहे उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति शारीरिक क्षमता और भौगोलिक स्थिति कुछ भी हो सार्वजनिक सेवाओं तक समान पहुंच प्राप्त कर सकें। यह उद्देश्य जिसे आमतौर पर Inclusive Governance के रूप में जाना जाता है, ने इस क्षेत्र को नागरिक जुड़ाव में सुधार संचालक को व्यवस्थित करने और सूचित निर्णय लेने के लिए लगातार उन्नत तकनीक को अपनाने के लिए प्रेरित किया है।
1990 के दशक में इंटरनेट के आगमन ने सार्वजनिक क्षेत्र को E-Governance अपने के लिए प्रेरित किया, जिससे सार्वजनिक सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हो गई और सरकारों को वेबसाइटों के माध्यम से नागरिकों के साथ बातचीत करने की अनुमति मिली। आज जेनरेटिव आई एक समान परिवर्तनकारी भूमिका निभा रहा है जो उपयोगकर्ताओं के सेवाओं के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल रहा है, व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर रहा है, पहुंच में सुधार भी कर रहा है और कार्यस्थलों को व्यवस्थित भी कर रहा है।
इसकी क्षमता को पहचानते हुए सार्वजनिक क्षेत्र तेजी से Generative AI में निवेश कर रहे हैं BCG के अनुसार 2033 तक उत्पादकता का लाभ सालाना 1.75 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का अनुमान लगाया जा रहा है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि कैसे Generative AI सार्वजनिक सेवाओं के भविष्य को आकर दे रहा है और Inclusive Governance शासन के लक्षण को आगे बढ़ा रहा है।
Enhancing Accessibility by Generative AI
Generative AI उन बाधाओ को काम करके सार्वजनिक सेवाओं को अधिक सुलभ बना रहा है जिस पर लंबे समय से किसी भी प्रकार का ध्यान नहीं दिया जा रहा है और वंचित समुदायों को प्रभावित कर रही हैं। ट्रेडिशनल पब्लिक सर्विस मॉडल अक्सर व्यक्तिगत सहायता की कमी, भाषा संबंधी बाधाओं और विकलांग व्यक्तियों द्वारा सामन की जाने वाली चुनौतियों के कारण इन समूह तक पहुंचने में संघर्ष करते हैं Generative AI कई तरीकों से इन मुद्दों को हल करने में मदद कर रहा है।
Chatbots और Virtual Assistants जैसे Generative AI संचालित उपकरण व्यक्तिगत सहायता प्रदान कर रहे हैं, जिससे लोगों के लिए जटिल नौकरशाही प्रणालियों को नेविगेट करना आसान हो गया है। उदाहरण के लिए, जर्मनी के हीडलवर्ग में, शहर ने Lumi नामक एक चाटबॉट पेश किया है जो नागरिकों और आगंतुकों को पाते बदलने से लेकर कचरा संग्रहण की जानकारी प्राप्त करने तक विभिन्न पूछताछ में सहायता प्रदान करता है। Lumi सार्वजनिक रूप से उपलब्ध शहर के दाता से डाटा खींचता है और उपयोगकर्ता इंटरेक्शन के आधार पर समय के साथ सुधार भी करता है।
Generative AI- Powered अनुवाद उपकरण भाषा संबंधी बढ़ाओ को भी दूर कर रहे हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि गैर देसी वक्त अपनी पसंदीदा भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी और सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। यह बहुत संस्कृत समाजों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां भाषा विविधता महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए कैलिफोर्निया के स्टॉकटन और फेयरफील्ड शेरों ने एक translation tool पेश किया है जिसका उपयोग निवासी मोबाइल या बैक चैनलों के माध्यम से कर सकते हैं जिससे बे अमेजॉन ट्रांसलेट के माध्यम से 71 भाषाओं में स्थानीय सरकारों के साथ संवाद कर सकते हैं।
भारत में जुगलबंदी परियोजना ग्रामीण निवासियों को उनकी अपनी भाषाओं में सरकारी सेवाओं तक पहुंचने में मदद करने के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर है।Generative AI- Powered Chatbot का उपयोग करती है। यह चैट व्हाट टेक्स्ट और स्पीच दोनों में प्रतिक्रिया दे सकता है, वर्तमान में 10 भाषाओं का समर्थन करते हैं और 171 सरकारी कार्यक्रमों को कवर करते हैं जिससे नागरिकों के लिए अपनी जरूरत की जानकारी प्राप्त करना आसान हो जाता है।
Generative AI- Powered सहायक तकनीकी विकलांग व्यक्तियों के लिए पहुंच में भी सुधार कर रही हैं यह महत्वपूर्ण है क्योंकि 2023 में काम से कम एक विकलांगता वाले व्यक्ति अमेरिकी आबादी का 13% हिस्सा होंगे और 2022 और 23 के बीच कार्य बल में उनकी भागीदारी 21.3 प्रतिशत से बढ़कर 22.5% हो गई। इन बेटियों का समर्थन करने के लिए अमेरिकी न्याय विभाग ने हाल ही में दिशा निर्देश जारी किया है जिसमें राज्य और स्थानीय सरकारों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी वेबसाइट और मोबाइल एप चलाने में आसान हों।
संगठन iOS के लिए वॉइस ओवर और एंड्रॉयड के लिए टॉकबैक जैसे Generative AI- Powered स्क्रीन रीडर विकसित करके प्रतिक्रिया दे रहे हैं जिससे अंधे व्यक्ति सरकारी वेबसाइटों पर नेविगेट कर सकते हैं और अधिक स्वतंत्र रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Enhancing Citizen Engagement
कार्यों को आसान बनाने के अलावा, Inclusive Governance का एक और महत्वपूर्ण पहलू नागरिकों के साथ प्रभावी जुड़ाव स्थापित करना है सरकारी संगठन सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल से लेकर पर्यटन को बढ़ावा देने तक कई तरह के काम संभालते हैं। जबकि नागरिक पूछताछ के लिए एजेंसियों से संपर्क करते हैं तो मानव एजेंट को अक्सर इस डाटा को जल्दी से खोजने और सारांशित करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है जो समय लेने वाला और बहुत मेहनत का काम हो सकता है यह कभी-कभी प्रभावी और आकर्षक बातचीत के लिए नागरिकों की अपेक्षाओं से कम हो सकता है।
Generative AI- Powered Virtual Assistants नागरिक पूछताछ के लिए व्यक्तिगत प्रतिक्रिया प्रदान करके इन चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, EMMA एक चाटबॉट है जिसे होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के तहत अमेरिकी नागरिकता और Immigration Service द्वारा विकसित किया गया है। EMMA उपयोगकर्ताओं को इमीग्रेशन, ग्रीन कार्ड और पासपोर्ट सहित कई सेवाओं में सहायता करता है, अंग्रेजी और स्पेनिश दोनों भाषाओं का समर्थन करता है। अंग्रेजी संकरण में वॉइस इंटरेक्शन की भी अनुमति है जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट के माध्यम से मार्गदर्शन प्रदान करता है। EMMA हर महीने लगभग एक मिलियन इंटरेक्शन संभालता है जो नागरिक जुड़ाव को बेहतर बनाने में इसके मूल्य को बखूबी दर्शाता है।
Making Inclusive Decision
Inclusive Decision का एक मुख्य पहलू नागरिकों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति, जातीयता या व्यक्तिगत संबंधों से परे निष्पक्ष निर्णय लेना है। Generative AI सार्वजनिक क्षेत्र को समावेशी निर्णय लेने में मदद कर रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र में समावेशी निर्णय लेने का एक उल्लेखनीय उदाहरण Generative AI- Powered स्वचालित भर्ती प्रक्रिया का बढ़ता उपयोग है। यह प्रणाली रिज्यूमे और आवेदनों को इस तरह से जांचती है कि मानवीय पूर्वाग्रह कम से कम हो। व्यक्तिगत विवरण छिपकर और केवल प्रासंगिक योग्यता और अनुभव पर ध्यान केंद्रित करके,Generative AI यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि सभी उम्मीदवारों का मूल्यांकन केवल उनकी योग्यता के आधार पर ही किया जाए।
उदाहरण के लिए New York शहर में Generative AI- Powered भरती प्लेटफार्म के उपयोग ने मूल्यांकन को मानकीकृत करके और व्यक्तिगत पहचान करता हूं को हटाकर उम्मीदवारों के अधिक विविध पुल को जन्म दिया है। इसी तरह UK की सिविल सेवा आवेदनों में को फिल्टर करने और विविधता का आकलन करने के लिए AI का उपयोग करती है जिससे इसकी भरती प्रथाओं की निष्पक्षता में सुधार होता है।
Responsible Use of Generative AI in Public Sector
Generative AI मैं सार्वजनिक क्षेत्र को बदलने की अपार क्षमता होने के कारण इसका उपयोग जिम्मेदारी से किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह तकनीकी सभी नागरिकों को निष्पक्ष और समान रूप से लाभान्वित कर रही है कि नहीं। इसे प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियां ऐसी नीतियां तैयार कर रही हैं जो इन चुनौतियों का समाधान करती हैं। ऐसी नीतियों के उदाहरण में EU’s AI Act, शामिल है, जिसका उद्देश्य उच्च जोखिम वाले AI एप्लीकेशन को रेगुलेट करना है, और U.S. Algorithmic Accountability Act, जो AI प्रणालियों में पारदर्शिता और निष्पक्षता पर ध्यान केंद्रित करता है। इन नीतियों के कुछ प्रमुख दिशा निर्देश निम्नलिखित हैं
- Transparency and Explainability : Generative AI System को पारदर्शी तरीके से संचालित करने के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए। इसके लिए स्पष्ट स्पष्टीकरण प्रदान करना आवश्यक है कि Generative AI कैसे निर्णय लेता है और यह सुनिश्चित करना है कि उनकी प्रक्रियाएं गैर विशेषज्ञों के लिए समझने योग्य हैं। पारदर्शिता विश्वास बनाने में मदद करती है और नागरिकों को यह समझने में मदद करती है कि निर्णय कैसे और क्यों लिए जाते हैं।
- Fairness and Unbiasedness: Generative AI System अनजाने में उसे उत्तर में मौजूद पूर्वाग्रहों को बनाए रख सकते हैं या बढ़ा सकते हैं जिस पर उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है। इस जोखिम को कम करने के लिए संभावित पूर्वाग्रह के लिए AI मॉडल का नियमित रूप से मूल्यांकन करना और किसी भी पहचाने गए मुद्दे को हल करने के लिए सुधारात्मक उपाय करना महत्वपूर्ण है।
- Prioritize Data Privacy and Security: सार्वजनिक क्षेत्र में Generative AI को लागू करने में एक बड़ी चुनौती संवेदनशील डाटा की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। सार्वजनिक क्षेत्र का डाटा अक्सर अत्यधिक संवेदनशील होता है और इसे हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए। Generative AI का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि डेटा गोपनीयता और सुरक्षा उपायों को सख्ती से बनाए रखा जाए।
- Fostering Accountability : Inclusive Governance में Generative AI का उपयोग करने का जवाब दे ही एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसमें AI सिस्टम की तैनाती और प्रभावों की निगरानी के लिए स्वतंत्र निकाय या समितियां स्थापित करना शामिल होता है इसमें जनता के लिए फीडबैक चैनल बनाया जाना भी शामिल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि समुदाय के इनपुट से आवश्यक समायोजन और सुधार हो सके।